पिछले दिनों बीसीसीआई ने टेस्ट क्रिकेटरों के पैसे बढ़ाने का एलान किया था. अब भारतीय क्रिकेटरों को टेस्ट मैच खेलने के 15 लाख रुपए मिलेंगे. वहीं, अब डोमेस्टिक क्रिकेट खेलने वाले क्रिकेटरों के लिए बड़ा जानकारी सामने आ रही है. दरअसल, बीसीसीआई रणजी ट्रॉफी क्रिकेटरों के पैसे बढ़ाने पर विचार कर रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि इस पर जल्द बड़ा फैसला संभव है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई रेड बॉल क्रिकेट को बेहतर बनाने पर लगातार काम कर रहा है. इसके तहत ही रणजी ट्रॉफी क्रिकेटरों के पैसे बढ़ाने के फैसले पर जल्द मुहर लग सकती है.

रणजी ट्रॉफी क्रिकेटरों को कितने पैसे मिलते हैं?

फिलहाल, बीसीसीआई रणजी ट्रॉफी क्रिकेटरों को मैच फीस के रूप में प्रति दिन 40,000 रुपये से 60,000 रुपये के बीच भुगतान करता है. हालांकि, यह सभी सीज़न में खेले गए मैचों की संख्या पर निर्भर करता है. उदाहरण के लिए अगर कोई खिलाड़ी एक सीज़न में सभी सात ग्रुप गेम खेलता है, सालाना लगभग 11.2 लाख रुपये मिलते हैं. दरअसल, आईपीएल के वजह से कई बड़े खिलाड़ी रणजी ट्रॉफी खेलने से बचते हैं, लेकिन अब बीसीसीआई अपनी नई रणनीति पर काम कर रहा है.

रणजी ट्रॉफी में नहीं खेलना चाहते हैं क्रिकेटर!

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, आईपीएल 2024 के लिए 156 भारतीय क्रिकेटरों को साइन किया गया. जिसमें 56 ऐसे खिलाड़ी रहे, जो रणजी ट्रॉफी के 1 भी मुकाबले नहीं खेले. जबकि 25 खिलाड़ी ऐसे रहे, जो महज 1 मुकाबला खेले. बहरहाल, अब इन तमाम मसलों से निपटने के लिए बीसीसीआई बड़े प्लान पर काम कर रही है. ऐसा माना जा रहा है कि इस पर जल्द बड़ा फैसला लिया जाएगा. हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि अगर रणजी ट्रॉफी क्रिकेटरों के पैसे बढ़ाने के फैसले पर मुहर लगती है तो खिलाड़ियों पर कितना असर पड़ता है? क्या इसके बाद बड़े भारतीय खिलाड़ी आईपीएल के ऊपर डोमेस्टिक क्रिकेट को तवज्जो देंगे.