छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में जीई रोड के सबसे संकरे और व्यस्ततम शारदा चौक से तात्यापारा के बीच सड़क चौड़ीकरण का रास्ता 15 सालों बाद साफ हो गया है। लोगों को जीई रोड़ स्थित फूल चौक पर रोजाना लगने वाले जाम से भी निजात मिल जाएगा।रायपुर महापौर एजाज ढेबर के मंगलवार को पेश बजट में सड़क चौड़ीकरण के लिए 30 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है। इस बहुप्रतिक्षित सड़क की चौड़ाई बढ़ाने की योजना साल 2006-07 में शुरू किया गया था। आमापारा चौक से तात्यापारा तक 25 करोड़ रुपये मुआवजा बांटकर सड़क चौड़ीकरण करने के बाद से प्रोजेक्ट अटक गया था।

जीई रोड में सबसे ज्यादा शारदा चौक से फूल चौक तक करीब सौ मीटर का हिस्सा बेहद संकरा है। नगर निगम के अफसरों का मानना है कि शासन से 30 करोड़ रुपये मिलने के बाद यदि इस पैच का चौड़ीकरण भी कर लिया जाता है तो इससे रोजाना शहर के पांच लाख से ज्यादा लोगों को राहत मिलेगी, जो हर रोज जाम में बुरी तरह फंस कर परेशान होते आ रहे है। निगम अब इस सड़क का चौड़ीकरण दो चरणों में करने की तैयारी में है। पहले चरण में शारदा चौक से पटाखा दुकान तक के हिस्से को लिया जा सकता है। यहां सड़क महज 30-35 फीट चौड़ी है, जिसे 80 फीट किया जाना है।

शारदा चौक से आमापारा तिराहे तक चौड़ीकरण के लिए साल-2006 में 55 करोड़ रुपये का बजट बनाया गया था। कानूनी और अन्य प्रक्रिया के कारण कुछ माह काम लंबित रहने के बाद आमापारा तिराहे से तात्यापारा चौक तक चौड़ीकरण शुरू कर प्रभावितों को 25 करोड़ रुपये मुआवजा बांटा गया था। इसके बाद काम रुक गया। अब माना जा रहा है कि बचे हुए हिस्से की चौड़ाई बढ़ाने पर इस प्रोजेक्ट की लागत बढ़ जाएगी क्योंकि मुआवजा ज्यादा देना पड़ेगा।शारदा चौक से तात्यापारा चौक के बीच का चौड़ीकरण तीन महापौरों के कार्यकाल से अटका हुआ था। पहले चरण का मुआवजा सुनील सोनी के कार्यकाल में बांटा गया था। इसके बाद महापौर डा. किरणमयी नायक और प्रमोद दुबे के कार्यकाल में भी शुरू नही हुआ। वर्तमान में चौथे महापौर एजाज ढेबर के कार्यकाल में प्रविधान किया गया है।

शारदा चौक से फूल चौक तक करीब आधे किमी में सड़क चौड़ीकरण में 75 मकान प्रभावित होंगे। निगम की ओर से किए गए सर्वे के बाद तय किया गया था कि शारदा चौक से फूल चौक तक प्रभावितों को 8800 रुपये प्रति वर्गफीट तथा यहां से तात्यापारा चौक तक 6900 रुपये वर्गफीट की दर से मुआवजा देना पड़ सकता है। अभी शारदा चौक से तात्यापारा चौक तक की सड़क की चौड़ाई 30 से 45 फीट तक है। इसे 80 फीट चौड़ी करनी है, जिसके लिए निगम को सड़क के दोनों तरफ 20 से 25 फीट जमीन लेनी होगी। सर्वे में यह भी तय हो चुका है कि कहां, किससे, कितनी जमीन लेनी है। 30 करोड़ का फंड शासन से मिलने के बाद सड़क चौड़ीकरण के काम में तेजी आयेगी।