(Advisornews.in)
सुधीर पाण्डे
भोपाल(एडवाइजर):
आम आदमी पार्टी ने मध्यप्रदेश की ज़मीन पर अपना राजनैतिक उद्घोष कर दिया है। अभी तक मध्यप्रदेश में तीसरा राजनैतिक दल न होने की दशा में सारे राजनैतिक समीकरण केवल कांग्रेस और भाजपा के मध्य बनते-बिगड़ते थे। आम आदमी पार्टी ने नगरीय संस्थाओं के चुनाव सबसे पहले मध्यप्रदेश के सिंगरौली क्षेत्र में अपना महापौर निर्वाचित कराकर आहट दी। यह तय था कि आम आदमी पार्टी मध्यप्रदेश की ज़मीन पर अपने राजनैतिक कदम रखेगी। इसी अभियान के तहत पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने आज ग्वालियर से विधानसभा चुनाव अभियान की शुरूआत की। केजरीवाल ने ग्वालियर क्षेत्र के मतदाताओं को यह कहा कि मध्यप्रदेश में आम आमी पार्टी को एक मौका दीजिए, फिर उसके बाद आप उसके मामा और उसके चेले चपाटों को भी भूल जायेंगे।
केजरीवाल ने ग्वालियर में मंच से चौथी पास राजा की कहानी भी सुनाई और कहा कि मोदी जी दोस्तों में खुले आम पैसे लूटा रहें हैं और खाने-पीने पर टेक्स लगाकर आम जनता से उसकी वसूली की जा रही है। अरविंद केजरीवाल के साथ ग्वालियर की इस सभा में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवत मान सिंह भी उपस्थित थे। केजरीवाल ने अपने भाषण में कहा कि मध्यप्रदेश व्यापम घोटाले के नाम से देश में प्रसिद्ध है, इसमें आम व्यक्ति का कोई कसूर नहीं है। राजनैतिक दलों और नेताओं ने मध्यप्रदेश को बदनाम कर दिया है, प्रदेश के लोग मेहनती, ईमानदार और देशभक्त है। उन्होंने जिक्र किया कि जब दिल्ली में सरकार बनी थी तब की स्थितियों और आज की स्थिति में ज़मीन-आसमान का फर्क है। हम दिल्ली वाले के हाथ में चार रेवडिया रखते है। पहली 24 घंटे बिजली, दूसरी स्कूल, मोहल्ला क्लिनिक, पानी मुफ्त, बसों के अंदर महिलाओं का सफर मुफ्त और घर में बुर्जुग व्यक्ति को फ्री में तीर्थयात्रा और अंत में युवाओं के लिये रोजगार का इंतजाम। केजरीवाल का कहना है कि देश में मंहगाई केवल इसलिये है कि उन्होने लूट मचा रखी है। उन्होंने अपने दोस्तों को बैंक से 34 हजार करोड़ का लोन दिलवाकर माफ करना एक और आदमी गुजरात का है जिसे 22 हजार करोड़ का लोन दिया और मोदी जी ने माफ कर दिया। आपके ऊपर टैक्स लगाकर पैसा वसुला जा रहा है, आज तेल, आटा, चावल, दूध पनीर सब पर टैक्स लगा हुआ है, इतना खून तो अंग्रेजों ने भी नहीं चूसा अंग्रेजों ने कभी आटे पर टैक्स नहीं लगाया था। मध्यप्रदेश में पेट्रोल की कीमत 108 रूपये से ज्यादा है, उसमें पेट्रोल की कीमत केवल 57 रूपये है बाकी टैक्स है। केजरीवाल ने कहा कि जिस देश का राजा अनपढ़, अहंकारी हो तो एक महान देश भी डूब जाता हैं 
आम आदमी पार्टी की इस सभा में बड़ी संख्या में ग्वालियर के आम मतदाता की उपस्थिति मध्यप्रदेश में सक्रियता दोनों दलों के लिये चिंता का कारण बन गई। यह बात अलग है कि आम आदमी पार्टी ने अभी मध्यप्रदेश के कई अंचलों में अपना प्रभावशील नेटवर्क स्थापित नहीं किया है। पर यह तय है कि आने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा को तीसरे राजनैतिक दल आम आदमी पार्टी से भी दो-दो हाथ करने पड़ेंगे। राजनैतिक के जानकारी मानते है कि आप चुनाव जीत नहीं सकती, परंतु राज्य के राजनैतिक समीकरणों को कुछ हद तक प्रभावित कर सकती है। जिससे चुनाव परिणामों में बड़ा फेर बदल हो सकता है। आशा व्यक्त की जा रही है कि इस बार का चुनाव बहुत करीबी का होगा और सत्ता में आना वाला दल और विपक्षी दल के मध्य कुछ सीटों का फासला होगा। इन स्थितियों में आम आदमी पार्टी के लिये एक उत्साहवर्धक संकेत है कि वे अपनी अस्तित्व को मध्यप्रदेश में स्थापित करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा सकती हैं। वैसे भी आप ने यह घोषणा कर रखी है कि वह मध्यप्रदेश की प्रत्येक विधानसभा सीट में उम्मीदवारों खड़ा करेगी। ग्वालियर से शुरू हुई चुनाव अभियान की यह प्रक्रिया मप्र के अन्य क्षेत्रों में क्रमशः जारी रहेगी। जिस पर दोनों राजनैतिक दलों की कड़ी निगाह होगी और परिणामों में पड़ने वाले फर्क पर अलग-अलग सर्वेक्षण भी किये जाते रहेंगे। जानकारों के अनुसार मध्यप्रदेश में यह जरूरी भी है कि दो दलीय शासन प्रशाली के स्थान पर राज्य के आम मतदाता की बात कहने वाला कोई तीसरा दल प्रभावशाली ढंग से यहां पैठ बनाये। यदि आम आदमी पार्टी का यह पहला प्रयास सफल होता है तो आने वाले समय में मध्यप्रदेश में एक नई राजनीति के दर्शन होना कोई मुश्किल बात नहीं है।