कई लोगों ने लाल-लाल टमाटर खरीदना बंद कर दिया है।पिछले एक महीने में टमाटर के दामों में जबरदस्त उछाल (Tomato Price Hike) आया है। कई शहरों में तो एक किलो टमाटर के दाम 100 रुपये के पार पहुंच गया है। ऐसे में कई आम जनता ने कहा कि उन्होंने टमाटर खाना बंद कर दिया है।टमाटर के दाम बढ़ने से पहले प्याज-आलू की कीमतों में तेजी (Vegetable Price Hike) आई थी। इनकी कीमतों में अभी भी तेजी जारी है। लेकिन, इनकी तुलना में टमाटर के दामों में सबसे ज्यादा उछाल आया है।

कितना है टमाटर के दाम

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार कोलकाता में टमाटर की खुदरा कीमत 152 रुपये प्रति किलो से ज्यादा है। वहीं राजधानी दिल्ली में इसकी कीमत 120 रुपये में मिल रहा है। आंकड़ों के मुताबिक मुंबई में टमाटर के दाम 108 रुपये प्रति किलो है।4 जुलाई 2024 को खुदरा टमाटर की अखिल भारतीय औसत कीमत 95.58 रुपये प्रति किलो थी। उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में टमाटर सबसे महंगा बिक रहा है।

क्यों महंगा हो रहा है टमाटर

अप्रैल-मई के महीने में देश के कई राज्यों में हीटवेव चल रही थी। ऐसे में तपती गर्मी की वजह से टमाटर का प्रोडक्शन काफी कम हुआ। इस वजह से इसकी कीमतों में तेजी आई। वर्तमान में बारिश और बाढ़ की वजह से टमाटर का प्रोडक्शन कम हो गया और सप्लाई में भी सही से नहीं हो रहा है।अगर आगे भी ऐसी परेशानी जारी रही तो एक बार फिर से टमाटर 200 रुपये प्रति किलो के भाव पर पहुंच सकता है।आमतौर पर जुलाई-अगस्त और अक्टूबर-नवंबर के दौरान टमाटर का उत्पादन कम हो जाता है। टमाटर के पैदावार में कमी आने की वजह से यह मांग और आपूर्ति को पूरा नहीं कर पाती है। कई राज्यों में भारी बारिश की वजह से भी टमाटर की फसलें खराब हो जाती है।इसके अलावा पड़ोसी राज्यों से पर्याप्त मात्रा में टमाटर की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इन सभी वजह से टमाटर के दाम में तेजी आ रही है।