इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप स्थित ज्वालामुखी माउंट रुआंग के फटने के बाद हड़कंप मच गया। भूवैज्ञानिक एजेंसी ने द्वीप पर चेतावनी स्तर को उच्चतम स्तर तक बढ़ा दिया है। ज्वालामुखी में विस्फोट की वजह से राख, लावा और चट्टानों के बादल आकाश में दो किलोमीटर तक ऊपर उड़ गए। ज्वालामुखी फटने के तुरंत बाद अधिकारियों ने पास में मौजूद सैम रतुलंगी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बंद करने का आदेश दिया है। कम विजिबिलिटी और ज्वालामुखी की राख से विमान के इंजनों को होने वाले खतरों का हवाला देते हुए फिलहाल हवाई सेवाओं का परिचालन बंद कर दिया गया है। इंडोनेशिया की भूवैज्ञानिक एजेंसी ने स्थानीय निवासियों से आग्रह किया माउंट रुआंग के एक किलोमीटर के दायरे को खाली कराया जाएगा। 

कोलंबिया में हेलीकॉप्टर क्रैश, नौ सैनिकों की मौत

कोलंबिया के सैनिकों का एक हेलीकॉप्टर सोमवार को उत्तरी बोलिवर विभाग में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में नौ सैनिकों की मौत हो गई। राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस घटना की जानकारी दी। राष्ट्रपति पेट्रो ने कहा, 'यह दुर्घटना तब हुई जब हेलीकॉप्टर गल्फ क्लैन के खिलाफ ऑपरेशन के लिए नए सैनिकों को ला रहा था।' रूस में बने एमआई-17 हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारणों का उल्लेख न तो राष्ट्रपति ने किया और न ही सेना ने। उन्होंने यह भी स्पष्ट नहीं किया कि क्या इसका लगभग 4000 सशस्त्र लड़ाकों वाले समूह का इससे कोई लेना-देना है

उत्तरी पेरू में सड़क हादसे में 25 लोगों की मौत

उत्तरी पेरू में एक बस पहाड़ी सड़क से खाई में गिर गई। इस हादसे में 25 लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों से अधिक घायल हुए हैं। स्थानीय अधिकारी ने बताया कि यह घटना रविवार की है। बस करीब 200 मीटर गहरी खाई में गिर गई। इस बस में 50 से भी अधिक यात्री मौजूद थे। बचावकर्मी और दमकलकर्मी घटनास्थल पर पहुंचकर घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। बता दें कि पिछले साल सड़क दुर्घटना में कुल 3,100 मौतें दर्ज की गई थी। 

US बोला- गाजा मानवीय संकट की ICC जांच का समर्थन नहीं

पश्चिम एशिया में हिंसक संघर्ष के कारण गाजा की स्थिति बेहद संवेदनशील है। इस्राइल और हमास संघर्ष के बीच गाजा के मानवीय संकट की जांच अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) कर रहा है। इस पर अमेरिका ने आपत्ति दर्ज कराई है। अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय की तरफ से जांच किए जाने पर, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन पियरे ने कहा, 'हम नहीं मानते कि वर्तमान हालात में गाजा आईसीसी के अधिकार क्षेत्र में है। हम जांच का समर्थन नहीं करते हैं।'

पीड़ितों से मुलाकात कर नुकसान का जायजा लेंगे FEMA अधिकारी

सचिव पियरे के मुताबिक व्हाइट हाउस राज्यों के साथ समन्वय कर रहा है। स्थानीय अधिकारी जरूरतमंदों तक सहायता पहुंचा रहे हैं। संघीय आपात प्रबंधन एजेंसी (FEMA) नुकसान का आकलन कर रहा है। फेमा के अधिकारी ओक्लाहोमा की यात्रा कर पीड़ितों से मुलाकात कर नुकसान का जायजा लेंगे। राहत और बचाव कार्य में लगी टीमें चौबीसों घंटे काम कर रही हैं। सचिव पियरे ने आम जनता से प्रशासन के निर्देशों का पालन करने और सतर्क रहने की अपील की।