अनूपपुर-कटनी स्टेशनों के बीच दूसरी, तीसरी रेल लाइन के लिए रेलवे के ब्‍लॉक के कारण पिछले कई दिनों से परेशान यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। इस रूट पर लगा ब्लॉक अब खत्म हो गया है और इसी के साथ कैंसिल की गई ट्रेनें वापस शुरू हो गई हैं। कटनी रूट की 97 किमी तीसरी लाइन तैयार हो चुकी है। वहीं रद की गई ट्रेनें वापस पटरी पर लौटने से यात्रियों को राहत मिली है।

रेलवे मंडल के अधिकारियों ने बताया कि 13 जून से तीसरी रेल लाइन के इंटरलॉकिंग का काम लगातार चला। कई बार के ब्‍लॉक के बाद तीसरी लाइन तैयार होने से कनेक्टिविटी के साथ अब ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी।

एक हफ्ते के ब्लाक में 11 किमी लाइन तैयार

रेल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल के अनूपपुर-कटनी स्टेशनों के मध्य 165.52 किमी नई विद्युतीकृत तीसरी लाइन का निर्माण किया जा रहा है। इस रेल लाइन पर काम कराने 13 जून से ब्लाक लिया गया, उसमें घुंघुटी एवं मुदरिया स्टेशनों के बीच 11 किमी रेल लाइन के तिहरीकरण कमीशनिंग के लिए मुदरिया स्टेशन में नान-इंटरलाकिंग का काम कराया गया।

गुरुवार को दिनभर काम चलने के बाद अनूपपुर-कटनी के बीच लगभग 97 किमी तीसरी रेल लाइन तैयार कर ली गई और ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लगी है।

गर्मी के इसी सीजन में 15 दिनों के दौरान कटनी रेलवे लाइन के साथ ही सिकंदराबाद रेलवे, नागपुर रेलवे, चक्रधरपुर रेलवे और अब भोपाल रेल मंडल में ब्लाक चल रहा है। रेलवे द्वारा लिए गए पांच जुलाई तक लिए गए ब्‍लॉक के चलते करीब 100 से अधिक यात्री ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ है।

ट्रेनें कैंसिल होने से एक करोड़ से अधिक का रिफंड

जून महीने के 17 दिनों के ब्लाक के दौरान थोक में कैंसिल की गई ट्रेनों की वजह से रायपुर रेल डिवीजन के रिजर्वेशन काउंटरों से रेलवे को एक करोड़ आठ लाख 86 हजार रुपए का रिफंड यात्रियों को करना पड़ा है। एक-एक कंफर्म टिकट के लिए यात्रियों के बीच जब मारामारी की स्थिति मची रहती हैं।

ऐसे समय में रोज हजारों यात्रियों को दो से तीन महीने पहले का रिजर्वेशन कंफर्म टिकट का रिफंड लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है।