नई दिल्ली । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है  कि लोकसभा  चुनाव 2024  में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को उत्तरप्रदेश में 2014 से अधिक सीट मिलेंगी और जनता सभी वंशवादी दलों को सबक सिखाएगी। शाह ने दो टूक कहा कि समान नागरिक संहिता (यूसीसी) भाजपा के एजेंडे में शामिल है क्योंकि पार्टी का मानना है कि एक धर्मनिरपेक्ष देश में सभी लोगों के लिए एक समाना कानून होने चाहिए। एक समिट में उन्होंने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश में हमें इस बार 2014 की तुलना में अधिक सीट मिलेंगी।
ओडिशा की सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद)के साथ भाजपा के गठबंधन को लेकर चल रही बातचीत के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा इस पर अंतिम निर्णय लेंगे।
शाह ने कहा, ‘‘हमने अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है। हमारी पार्टी के अध्यक्ष फैसला करेंगे। लेकिन यह निश्चित है कि हम ओडिशा में भारी जीत हासिल करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘अगर हम अकेले लड़ने का फैसला करते हैं तो हम ओडिशा में सरकार बनाने के लिए लड़ेंगे।ओडिशा में लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनाव भी होंगे।
पंजाब में शिरोमणि अकाली दल के साथ गठबंधन की संभावना पर उन्होंने कहा कि यह अगले दो से तीन दिनों में स्पष्ट हो जाएगा। शाह ने कहा, ‘‘बातचीत जारी है। हम चाहते हैं कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सभी दल एक साथ आएं।
बिहार के बारे में शाह ने कहा कि यह पहली बार है, जब भाजपा अपने सहयोगियों से अधिक सीटों के साथ लोकसभा चुनाव ‘बड़े भाई के रूप में लड़ने जा रही है। शाह ने दावा किया कि भाजपा को पश्चिम बंगाल की कुल 42 में से 25 से अधिक सीटें मिलेंगी। उन्होंने कहा कि पार्टी को दक्षिणी राज्यों, पंजाब और अन्य क्षेत्रों में भी अधिक संख्या में सीट मिलेंगी।
जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने को लेकर पूछे गए सवाल पर केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने पहले ही सितंबर के अंत तक की समय सीमा तय कर दी है और चुनाव उससे पहले होंगे।