Baisakhi 2023: बैसाखी को 'वैसाखी' या 'बसोआ' के नाम से भी जाना जाता है और आमतौर पर वैशाख महीने के पहले दिन मनाया जाता है. बैसाखी मुख्य रूप से उत्तरी भारत में मनाई जाती है, जो वसंत की फसल के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है.द्रिक पंचांग के अनुसार, 14 अप्रैल को, जब देश भर में बैसाखी मनाई जाएगी, वैशाखी संक्रांति उसी दिन दोपहर 03:12 बजे होने की उम्मीद है.

बैसाखी खालसा के गठन का प्रतीक

भले ही बैसाखी पूरे देश में मनाई जाती है लेकिन यह मुख्य रूप से पंजाब के सिखों द्वारा मनाये जाने वाला उत्सव है. यह खालसा के गठन का प्रतीक है जो 1699 में वैसाखी के दिन हुआ था और दसवें और अंतिम सिख गुरु, गुरु गोबिंद सिंह द्वारा स्थापित किया गया था. इस दिन, गुरु गोबिंद सिंह ने सभी जातियों के बीच के भेद को समाप्त कर दिया और सभी मनुष्यों को समान घोषित किया. गुरु ग्रंथ साहिब को द्रिक पंचांग के अनुसार, शाश्वत मार्गदर्शक और सिख धर्म की पवित्र पुस्तक घोषित किया गया.

बैसाखी को सिख नव वर्ष के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है

बैसाखी को सिख नव वर्ष या पंजाबी नव वर्ष के रूप में भी मनाया जाता है. इसे हिंदू सौर कैलेंडर के आधार पर हिंदुओं के लिए सौर नव वर्ष भी माना जाता है. इसे वैसाखी भी कहा जाता है. गुरुद्वारों में विशेष प्रार्थनाओं का आयोजन किया जाता है. बैसाखी मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हिंदुओं द्वारा मनाई जाती है. पश्चिम बंगाल में, इसे "नबा बर्शा" या बंगाली नव वर्ष के रूप में मनाया जाता है.

बैसाखी में लोग फसल के चारों ओर ढोल की थाप पर नाचते हैं

चूंकि बैसाखी एक फसल उत्सव भी है और रबी फसलों की कटाई के समय का प्रतीक है, किसान अपने परिवारों के साथ अपने खेतों में इकट्ठा होते हैं और फसल के चारों ओर ढोल की थाप पर नाचते हुए इसे मनाते हैं. बैसाखी या वैशाखी, संस्कृत भाषा से लिया गया एक शब्द है, जिसका अर्थ अप्रैल-मई के अनुरूप हिंदू चंद्र वर्ष का एक महीना है, जिसे कुछ राज्यों में नए साल की शुरुआत के रूप में माना जाता है.

क्षेत्रीय बैसाखी समारोह

ज्योतिषीय रूप से, बैसाखी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मेष संक्रांति के साथ शुरू होती है, जो ओडिशा में पान संक्रांति, पश्चिम बंगाल में पोहेला बोइशाख, असम और मणिपुर में बोहाग बिहू, केरल में विशु और तमिलनाडु में पुथंडु जैसे कई क्षेत्रीय त्योहारों के साथ मेल खाती है. इसे ओडिशा में पाना संक्रांति के रूप में मनाया जाता है, जहां भक्त भगवान शिव, हनुमान या देवी शक्ति की पूजा करते हैं. वे तीर्थ यात्रा के दौरान पवित्र नदियों में स्नान करते हैं. सामाजिक उत्सव होते हैं और आम के गूदे से तैयार "पना" नामक एक विशेष पेय इस विशेष दिन पर लोगों द्वारा सेवन किया जाता है.

पश्चिम बंगाल में पोहेला बोइशाख

पश्चिम बंगाल में इसे पोहेला बोइशाख कहा जाता है. इस दिन भक्त चालू वर्ष में अच्छी फसल के लिए दैवीय शक्तियों का धन्यवाद करते हैं और आने वाले वर्ष में अधिक प्रचुरता के लिए भगवान से प्रार्थना करते हैं और उनका आह्वान करते हैं. लोग अपने घरों के आंगन को चावल और पानी के पेस्ट से बनी रंगीन 'रंगोली' से सजाते हैं जिसे 'अल्पोना' कहा जाता है. बंगाल के साथ-साथ यह त्रिपुरा राज्य के कुछ हिस्सों में भी मनाया जाता है. इसे असम में बोहाग बिहू कहा जाता है, और इसे साल में तीन बार मनाया जाता है जो खेती के अलग-अलग चक्रों को दर्शाता है. लोग इस अवसर को चिह्नित करने के लिए मंगशो, चिरा और पिठा जैसे व्यंजन तैयार करते हैं. केरल में 'विशु' मलयालम नव वर्ष की शुरुआत को दर्शाता है. लोग 'दीया' जलाकर और पटाखे फोड़ कर जश्न मनाते हैं. पुथुंडु या तमिल नव वर्ष भी इसी दिन पड़ता है और लोग इस शुभ दिन से एक रात पहले भगवान को नकद, सोने और चांदी के आभूषणों को सुपारी और फलों के साथ चढ़ाते हैं. ऐसा माना जाता है कि इन अनुष्ठानों का पालन करने से वर्ष के शेष समय में समृद्धि और खुशी आती है.

बैसाखी अनुष्ठान और उत्सव

बैसाखी के दिन भक्त जल्दी उठते हैं, स्नान के बाद नए कपड़े पहनते हैं और विशेष प्रार्थना करने के लिए खूबसूरती से सजाए गए गुरुद्वारों में इकट्ठा होते हैं. प्रार्थना के बाद, वहां एकत्रित सभी लोगों को "कड़ा प्रसाद" नामक एक विशेष मिठाई वितरित की जाती है. इस व्यंजन को प्रसाद के रूप में चढ़ाने के लिए शुद्ध घी, चीनी और गेहूं के आटे का उपयोग करके तैयार किया जाता है. दोपहर के आसपास एक 'लंगर' का आयोजन किया जाता है, जहां अमीर या गरीब सभी वर्गों के लोगों को भक्तों द्वारा सामूहिक रूप से तैयार भोजन मुफ्त में दिया जाता है. युवा पुरुष और महिलाएं 'भांगड़ा' और 'गिद्दा' जैसे पारंपरिक नृत्य करते हैं. मक्की दी रोटी, सरसों का साग, पनीर टिक्का, आलू की सब्जी, पूरी, सब्जी पकोड़े समेत विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाये जाते हैं.