सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले लगभग हर युवा का सपना होता है कि भारत सरकार प्रमुख जांच एजेंसी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो को ज्वाइन करे। आमतौर पर सीबीआइ में सीधी भर्ती या तो स्नातक किए उम्मीदवारों के लिए निकलती या इसमें अन्य विभागों से प्रतिनियुक्ति के आधार पर तैनाती दी जाती है। हालांकि, सीबीएसई में 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए सीधी भर्ती का मौका मिलता है। आइए जानते हैं 12वीं पास उम्मीदवार कैसे सीबीआई में सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

सीबीआइ में 12वीं पास ऐसे पा सकते हैं सरकारी नौकरी

यदि आप 12वीं पास हैं सीबीआइ में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तरीय (सीएचएसएल) परीक्षा में सम्मिलित होना होगा। इस परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार के विभिन्न, मंत्रालयों, विभागों, संगठनों, आदि सीधी भर्ती की जाती है, इनमें सीबीआइ भी एक है। एसएससी सीएचएसएल परीक्षा के माध्यम में सीबीआइ में लोवर डिविजन क्लर्क (एलडीसी) और जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट (जेएसए - कनिष्ठ सचिवालय सहायक) के पदों पर सीधी भर्ती की जाती है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एसएससी सीएचएसएल परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया इस समय चल रही है और आवेदन की आज यानी वीरवार, 8 जून 2023 को आखिरी तारीख है। यदि आप किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं है तो इस भर्ती के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इस साल की सीएचएसएल परीक्षा के माध्यम से कुल 4522 पदों की भर्ती होनी है, जिसमें से सीबीआइ में एलडीसी/जेएसए के 36 पद भी शामिल हैं। अधिक जानकारी व आवेदन के लिए नीचे दिए लिंक पर जाएं।

सीबीआइ में 12वीं पास नौकरी के लिए आयु सीमा

सीबीआइ में एलडीसी और जेएसए पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली एसएससी सीएचएसएल परीक्षा वे ही 12वीं पास उम्मीदवार सम्मिलित हो सकते हैं जिनकी आयु 25 वर्ष (कुछ पदों के लिए 27 वर्ष) से अधिक नहीं है। हालांकि, आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, आदि) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट भी दी जाती है।

सीबीआइ में 12वीं पास भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

सीबीआइ में 12वीं पास के लिए एलडीसी/जेएसए के पदों पर भर्ती दो चरणों वाली लिखित परीक्षा - टियर 1 और टियर 2 के आधार पर किया जाता है और इसमें कोई इंटरव्यू नहीं होता है। टियर 1 परीक्षा एक घंटे की होती है और इसमें अंग्रेजी भाषा, सामान्य बुद्धिमत्ता, संख्यात्मक अभिरूचि और सामान्य जागरुकता के 25-25 प्रश्न पूछे जाते हैं। इस चरण में सफल उम्मीदवार टियर 2 में बैठते हैं, जिसमें मैथ, अंग्रेजी, जनरल नॉलेज, कंप्यूटर अप्लीकेशन के प्रश्न पूछे जाते हैं। इस चरण में ही स्किल टेस्ट / टाइपिंग टेस्ट भी लिया जाता है। दूसरे चरण में प्रदर्शन के आधार पर चयनित उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाता है।