इंदौर में देखने लायक एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें है। लेकिन यहां मौजूद मंदिर भी पूरे विश्व में फेमस है। हर साल इन मंदिरों में पर्यटकों की बड़ी संख्या में भीड़ होती है। मान्यता है कि यहां सच्चे मन से पूजा-अर्चना करने पर श्रद्धालुओं की सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। ऐसे में अगर आप इंदौर घूमने जाएं, तो इन फेमस मंदिरों को देखना न भूलें। तो चलिए जानते हैं, इन मशहूर मंदिरों के बारे में...

खजराना गणेश मंदिर

इंदौर के खजराना मंदिर में हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ होती है। यह मंदिर देश के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। मान्यता के अनुसार इस मंदिर में सच्चे मन से पूजा करने पर भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती है।

अन्नपूर्णा मंदिर

यह मंदिर इंदौर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। यह हिंदुओं की देवी अन्नपूर्णा को समर्पित है। यहां हर साल पर्यटकों की बड़ी संख्या में भीड़ होती है। इस मंदिर में अन्नपूर्णा देवी के अलावा, कालभैरव, शिव और हनुमान आदि देवी-देवताओं की मूर्तियां भी स्थापित है। इस मंदिर के दीवारों की सजावट देखने लायक है। यह इंदौर के फेमस धार्मिक स्थलों में से एक है।

बड़ा गणपति

इस मंदिर में भगवान गणेश की 25 फीट की एक शानदार मूर्ति है और इसे दुनियाभर में सबसे बड़ी गणेश मूर्ति के रूप में जाना जाता है। सन 1875 में इस मंदिर का निर्माण किया गया। इंदौर में बड़ा गणपति का मंदिर पर्यटकों के लिए आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

बिजासेन माता मंदिर

इस मंदिर का निर्माण इंदौर के महाराजा शिवाजीराव ने सन 1760 में कराया था। रिपोर्ट के अनुसार यहां पुराने जमाने में काले हिरणों का जंगल था। जो तंत्र-मंत्र के लिए प्रसिद्ध था।

गोमटगिरी

गोमटगिरी जैन भक्तों के लिए पवित्र स्थल है। यहां गोमतेश्वर की 21 फीट की मूर्ति बनी है, जो श्रवणबेगोला में बाहुबली की मूर्ति की पर्यटकों को अपनी तरफ खींचती है। इंदौर आने वाले सभी पर्यटकों को इस स्थान की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।