मेटा प्लेटफॉर्म्स ने गुरुवार को अपने डेटा सेंटर्स को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े कार्यों का बेहतर ढ़ग से सपोर्ट करने के लिए चल रहे प्रोजेक्ट पर नए डिटेल साझा किए, जिसमें एक कस्टम चिप भी शामिल था, जिसे कंपनी इन-हाउस विकसित कर रही है। मेटा ने ब्लॉग अपने पोस्ट बताया कि उसने 2020 में मेटा ट्रेनिंग एंड इन्वेंशन एक्सेलेरेटर (MTIA) कार्यक्रम के तहत पहली पीढ़ी की चिप डिजाइन की, जिसका उद्देश्य उन रिक्मेंडेशन मॉडल के लिए दक्षता में सुधार करना था।

जेनरेटिव एआई और मेटावर्स की बेहतर नींव

रॉयटर्स ने पहले बताया था कि कंपनी अपने पहले इन-हाउस एआई चिप को बड़े पैमाने पर तैनात करने की योजना नहीं बना रही थी और पहले से ही एक सेक्सेसर पर काम कर रही थी। ब्लॉग पोस्ट ने पहली MTIA चिप को सीखने के अवसर के रूप में चित्रित किया। मेटा नए एआई इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ जेनरेटिव एआई और मेटावर्स जैसे क्षेत्रों में पॉवर के अवसरों के लिए एक स्केलेबल नींव बनाना चाहता है।

कैसे होगा मददगार

MTIA को कंपनी के एआई डाटा सेंटर का सपोर्ट है जो न केवल मौजूदा प्रोडक्ट को सपोर्ट करेगा बल्कि भविष्य की पीढ़ी के एआई हार्डवेयर को प्रशिक्षण और अनुमान दोनों के लिए सक्षम करेगा। डेटा सेंटर एक एआई-कस्टमाइज डिजाइन होगा, जो लिक्विड-कूल्ड एआई हार्डवेयर का समर्थन करेगा और डेटा सेंटर-स्केल एआई प्रशिक्षण समूहों के लिए हजारों एआई चिप्स को एक साथ जोड़ने वाला एक उच्च-प्रदर्शन एआई नेटवर्क होगा।

माइक्रोसॉफ्ट, सैमसंग भी बना रहे हैं एआई चिप्स

जानकारी मिली है कि माइक्रोसॉफ्ट और सैमसंग भी एआई चिप्स पर काम कर रहे हैं। हाल ही में एक रिपोर्ट में बताया गया था कि माइक्रोसॉफ्ट एनवीडिया का मुकाबला करने के लिए एआई चिप्स पर AMD के साथ काम कर रहा है।

वहीं एक दूसरी रिपोर्ट सामने आई है कि है कि सैमसंग और नावर इस साल की दूसरी छमाही में एनवीडिया की ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (जीपीयू) के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एआई चिप्स का अनावरण करने की योजना बना रहे हैं, जो एआई प्लेटफॉर्म को पावर देता है।