भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के पहले दिन का खेल पूरा हो चुका है। ऑस्‍ट्रेलिया ने द ओवल में जारी द अल्‍टीमेट टेस्‍ट का पहला दिन अपने नाम करते हुए स्‍टंप्‍स तक 85 ओवर में तीन विकेट खोकर 327 रन बनाए। बता दें कि खिताबी मुकाबले के लिए विराट कोहली को भारतीय टीम की सफलता का प्रमुख हिस्‍सा माना जा रहा है। विराट इंग्लैंड में पहले कप्तानी कर चुके हैं, ऐसे में उनकी सलाह भी कप्तान रोहित शर्मा के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। हालांकि, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में कोहली अपनी उत्सुकता के चलते बड़ी गलती करने वाले थे, जिसका खामियाजा टीम इंडिया को भुगतना पड़ सकता था।

उत्सुकता में बड़ी गलती करने वाले थे कोहली

दरअसल, गेंद मोहम्मद शमी के हाथों में थी और क्रीज पर थे स्टीव स्मिथ। पारी का 27वां ओवर चल रहा था। शमी ने स्मिथ के खिलाफ शॉर्ट गेंद का इस्तेमाल किया और कंगारू बैटर ने पुल करने का प्रयास किया। हालांकि, स्मिथ के बल्ले और गेंद का कोई भी संपर्क नहीं हो सका। इसके बावजूद विकेट के पीछे खड़े केएस भरत ने जोरदार अपील की और उनके साथ-साथ विराट कोहली भी उत्सुक नजर आए। विराट कप्तान रोहित को प्रेरित करते हुए दिखाई दिए।

रोहित ने दिखाई समझदारी

हालांकि, कप्तान रोहित शर्मा ने सूझबूझ दिखाई और विराट कोहली की बातों में नहीं आए। रोहित ने इशारों-इशारों में समझाने में कोशिश करते दिखे कि गेंद और बल्ले के बीच कोई भी संपर्क नहीं हुआ। इसके बाद जब रिप्ले दिखाया गया, तो रोहित की कॉल एकदम सही साबित हुई। शमी की गेंद स्मिथ के बल्ले से कहीं भी टच होती दिखाई नहीं दी। रोहित की समझदारी के चलते टीम इंडिया का एक रिव्यू बच गया।

खराब रही ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत

टॉस गंवाकर पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सिराज ने पारी के चौथे ही ओवर में उस्मान ख्वाजा को बिना खाता खोले पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद वॉर्नर ने लाबुशेन के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की और दूसरे विकेट के लिए 69 रन जोड़े। इस साझेदारी का अंत शार्दुल ठाकुर ने किया और उन्होंने वॉर्नर को 43 के स्कोर पर पवेलियन भेजा।