भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति आज अपने नीतिगत निर्णय की घोषणा करेगी। हर दो महीने में होने वाली और वित्त वर्ष 24 की दूसरी मौद्रिक नीति बैठक 6 से 8 जून तक आयोजित की गई थी। 

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास आज सुबह 10 बजे इसकी जानकारी देंगे। आपको बता दें कि शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाले रेट सेटिंग पैनल द्वारा इस बार भी रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत ही रखे जाने का अनुमान है।

पिछली मीटिंग में भी स्थिर था रेपो रेट

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक हर दो महीने में एक बार होती है। आखिरी बार इस समिति की बैठक अप्रैल में हुई थी जिसमें रेपो रेट में कोई भी बदलाव नहीं करने का फैसला लिया गया था।

उस वक्त गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि देश की इकोनॉमी में जारी रिकवरी को बरकरार रखने के लिए यह फैसला लिया गया है लेकिन अगर जरूरत पड़ती है तो रेपो रेट में बदलाव संभव है।

अब तक 250 बेसिस प्वाइंट बढ़ा है रेपो रेट

आरबीआई ने मई 2022 से फरवरी 2023 तक यानी 9 महीने में अब तक रेपो रेट में 250 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर चुकी है। वर्तमान में रेपो रेट 6.5 फीसदी है। आर्थिक जानकारों की मानें तो आरबीआई के गर्वनर द्वारा आज भी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करना का फैसला लिया जा सकता है।

क्या होता है रेपो रेट?

दरअसर रेपो रेट वो दर है जो जिस दर पर आरबीआई देश के बैंकों को कर्ज देती है। इसके बाद बैंक इस रेट के आधार पर आगे अपने ग्राहकों को विभिन्न तरह के लोन जैसे होम लोन, व्हीकल लोन, पर्सनल लोन इत्यादि देता है। इसी वजह से रेपो रेट में बदलाव होने की वजह से आप के लोन और ईएमआई पर सीधा असर पड़ता है।