ग्वालियर ।  आधार कार्ड के अलावा वोट देने के लिए आज भी वोटर आईडी कार्ड की जरूरत पड़ती है। कई अन्य कामों के लिए भी वोटर कार्ड की बताैर पहचान पत्र की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड की कॉपी नहीं है, तो आप परेशान हो सकते हैं। लेकिन घबराए नहीं इसका भी उपाय है। अब आप डिजिटल वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। जो हर वक्त आपके साथ रहेगा इसका उपयोग आप कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं। तो चलिए इसका तरीका जानते हैं।

ऐसे करें डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड

- अगर आप भी अपना डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट voterportal.eci.gov.in पर जाना है।

- यहां पर जाकर आपको अपने मोबाइल नंबर की मदद से लॉगिन कर लेना है। ध्यान रहे कि लॉगिन करने के लिए आपको मोबाइल नंबर के अलावा ईमेल आईडी भी चाहिए होगी यहां पर आपको अकाउंट बनाना होगा। आप अपनी जरूरी जानकारियां देकर अब आप जब लॉगिन कर लें, तो आपको यहां पर ई-एपिक डाउनलोड का ऑप्शन देखना है।

- फिर आपको इस ई-एपिक डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। आप जैसे ही इस ई-एपिक वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपके सामने एक विकल्प आएगा। इसमें आपको डिजिटल वोटर आईडी कार्ड का पीडीएफ डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करके आप अपने डिजिटल वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।