राशन कार्ड किसी भी परिवार के लिए एक जरूरी दस्तावेज होता है। यह राशन जैसी महत्वपूर्ण सरकारी योजना में लाभ लेने के साथ-साथ एक जरूरी दस्तावेज के रूप में प्रयोग किया जाता है।इसे आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, वोटर आइडी कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र और कई दस्तावेज बनवाने के लिए प्रमाण के रूप में भी उपयोग किया जाता है।पहले के समय में राशन कार्ड बनवाना काफी मुश्किल होता था। लोगों को सरकारी दफ्तरों का चक्कर लगाने के साथ- साथ इंतजार भी करना पड़ता था, लेकिन अब दौर बदल चुका है। अब आप बेहद आसान तरीके से आनलाइन ही अपना राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने राज्य के खाद्य, आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

Online Ration card के लिए ऐसे करें आवेदन

अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं, तो आपको अपने राज्य की खाद्य, आपूर्ति और उपभोक्ता विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या https://fcs।up।gov।in/FoodPortal.aspx लिंक पर जाकर होम पेज पर लागिन करें।इसके बाद 'एनएफएसए 2013' आवेदन पत्र पर क्लिक करें। इस पर आपको अपनी सभी जानकारियां दर्ज करनी होंगी।फिर आपको सभी जरूरी दस्तावेज जैसे आवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, एक पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाते की कापी आदि अपलोड करने होंगे।इसके बाद आपको आनलाइन राशन कार्ड आवेदन की फीस भरनी होगी। फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका राशन के लिए दिया हुआ आवेदन वेरिफाई होने के लिए चला जाएगा।

बता दें, सरकार ने अलग-अलग वर्गों के मुताबिक फीस निर्धारित की हुई है। वहीं,अगर आप उत्तर प्रदेश की जगह किसी अन्य राज्य जैसे बिहार में रहते हैं, तो आपको http://epds.bihar.gov.in/ पर जाकर राशन कार्ड के लिए आवेदन लागिन करना होगा। फिर आप 'एप्लाई फार आनलाइन राशन कार्ड' पर जाकर देय प्रोसेस पूरा करना होगा।

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

    आवास प्रमाण पत्र
    आधार कार्ड/ वोटर आइडी
    आय प्रमाण पत्र
    सभी परिवारजनों की पासपोर्ट साइज फोटो
    बैंक खाते की जानकारी
    जाति प्रमाण पत्र