हर किसी काम की कभी न कभी शुरुआत जरूर होती है. इन्हीं में से एक इंवेस्टमेंट भी शामिल है. इंवेस्टमेंट के लिए भी लोगों को कभी न कभी शुरुआत जरूर करनी होती है. वहीं अगर आप भी अपने इंवेस्टमेंट की शुरुआत करने जा रहे हैं तो आपको कुछ अहम बातों का ध्यान जरूर ध्यान रखना चाहिए. अगर इंवेस्टमेंट की शुरुआत के साथ ही कुछ जरूरी चीजों का ध्यान रखा जाए तो भविष्य काफी बेहतर हो जाता है. आइए जानते हैं इनके बारे में...

रिस्क कितना लेना है?

इंवेस्टमेंट की शुरुआत करते ही इस बात का ध्यान रखें रिस्क की पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए. आपको अपने पैसे पर कितना रिस्क लेना है इसका आपको पता होना चाहिए. बाजार में रिस्की इंवेस्टमेंट भी हैं और बाजार में बिना जोखिम वाले इंवेस्टमेंट माध्यम भी है. ऐसे में आपकी रिस्क लेने की क्षमता कितनी है, इसका ध्यान रखें और उसके बाद ही इंवेस्टमेंट करें.

कितने साल इंवेस्टमेंट रखना है?

शॉर्ट टर्म के लिए इंवेस्टमेंट करना है, मिड टर्म के लिए इंवेस्टमेंट करना है या फिर लॉन्ग टर्म के लिए इंवेस्टमेंट करना है... इसके बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए. आपको अपने इंवेस्टमेंट की अवधि को लेकर अलर्ट रहना होगा. इंवेस्टमेंट कितनी अवधि के लिए कर रहे हैं, यह रिटर्न मिलने के लिहाज से काफी मायने रखता है. आपका क्या टारगेट है और वो टारगेट कब तक पूरा करना है, उसके समझकर ही अवधि चुनें.

डायवर्सिफाई रखें

अपने इंवेस्टमेंट को हमेशा डायवर्सिफाई रखें. एक ही जगह पर अपना सारा इंवेस्टमेंट न करें. एक एक ही जगह पर अपना सारा इंवेस्टमेंट रखते हैं तो नुकसान की स्थिति में काफी दिक्कतें उठानी पड़ सकती है. ऐसे में अपने पैसे को अलग-अलग जगह पर इंवेस्ट करें.