रतलाम ।  पिपलौदा थाना क्षेत्र ग्राम बोरखेड़ा में जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों में हुई मारपीट व गोली चलाने की घटना के बाद तनाव उत्पन्न हो गया था, लेकिन अब वहां स्थिति सामान्य है। वहीं प्रशासन ने बुधवार को आरोपित इकबाल बेग के पोल्ट्रीफार्म का अवैध हिस्सा बुलडोजर चलाकर ध्वस्त कर दिया। पुलिस ने दोनों पक्षों के खिलाफ अलग-अलग प्रकरण दर्ज किए हैं। घायलों का इंदौर में इलाज चल रहा है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए गांव में पुलिस बल तैनात किया गया है। इस घटना को लेकर गांव में तनाव की स्थिति बन गई थी। जिला अस्पताल में इलाज के लिए इकबाल के साथ आई उनकी गोद ली गई बेटी कविता ने बताया था कि उनके पास फोन आया है कि गांव में कुछ लोग पोल्ट्रीफार्म पर पथराव कर मजदूरों को मार रहे हैं। उनसे पुलिसकर्मियों ने कहा था वहां पुलिस बल गया है। वहीं कुछ लोग एकत्र होकर इकबाल बेग का पोल्ट्रीफार्म जलाने की तैयारी कर रहे थे। सूचना मिलने पर पिपलौदा थाना प्रभारी आरएस बरडे व अन्य अधिकारी दल लेकर गांव पहुंच गए थे । पोल्ट्रीफार्म के पास एकत्र भीड़ को वहां से हटाकर स्थिति सामान्य की गई थी।
रात में ही कलेक्टर नरेंद्रकुमार सूर्यवंशी व एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा भी पहुंच गए थे। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से घटना की जानकारी लेकर घटना स्थल का निरीक्षण कर थाना प्रभारी और पुलिस बल को त्वरित वैधानिक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। बुधवार बड़ी संख्या में अधिकारी जेसीबी व अतिक्रमण हटाओ दस्ता लेकर इकबाल के पोल्ट्रीफार्म पहुंचे। कुछ देर बाद उसके अवैध निर्माण पर बुलडोजर चला दिया गया। इस दौरान एएसपी राकेश खाखा, एसडीएम जावरा हिमांशु प्रजापति, जावरा एसडीओपी रवींद्र बिलवाल, सैलाना एसडीओपी आदि मौजूद थे

दोनों पक्षों पर प्रकरण

पिपलौदा थाना प्रभारी आरएस बरडे ने बताया कि दोनों पक्षों के खिलाफ अलग-अलग प्रकरण दर्ज किए गए हैं। लक्ष्मणदास की तरफ से आरोपित इकबाल व कविता के खिलाफ विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज किया गया है। वहीं इकबाल की तरफ से लक्ष्मण व अन्य के खिलाफ भी विभिन्न धाराओ में प्रकरण दर्ज किया गया है। प्रकरण में अभी किसी की भी गिरफ्तारी नहीं ली गई है। गांव में स्थिति सामान्य है।

यह है मामला

54 वर्षीय इकबाल पुत्र अब्दुल बैग निवासी ग्राम उपरवाड़ा का ग्राम बोरखेड़ा में पोल्ट्रीफार्म है। पास में ही जावरा के व्यापारी 68 वर्षीय लक्ष्मणदास पुत्र प्यारेदास मेहता की भी जमीन है। दोनों पक्षों के बीच पिछले कई माह से जमीन को लेकर विवाद चल रहा है। इसे लेकर मंगलवार की रात दोनों पक्ष आमने-सामने हो गए थे। विवाद बढ़ने पर मारपीट होने लगी थी। इस दौरान आरोपित इकबाल ने लक्ष्मणदास पर गोली चला दी थी, इससे वे घायल हो गए थे। लक्ष्मणदास पक्ष ने इकबाल पर लाठी व अन्य हथियार से हमला कर दिया था। इससे इकबाल भी गंभीर रूप से घायल हो गया था। वहीं कविता से भी मारपीट की गई थी। इकबाल व कविता को पिपलौदा के सरकारी अस्पताल ले जाया गया था। वहां से दोनों को जिला अस्पताल रेफर किया गया था। लक्ष्मणदास को जावरा के सरकारी अस्पताल ले जाया गया था। प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें मेडिकल कालेज रेफर किया गया था। मेड‍िकल कालेज से लक्ष्मणदास को इंदौर रेफर किया गया। जिला अस्पताल से इकबाल को भी इंदौर रेफर कर दिया गया।